Close

    विभाग के कार्य

    विधि आयोग कैसे कार्य करता है

    आयोग केंद्र सरकार और/या उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालयों से प्राप्त संदर्भों के आधार पर परियोजनाओं पर काम करता है। कभी-कभी, विषय के महत्व को ध्यान में रखते हुए, आयोग विशिष्ट विषयों पर स्वप्रेरणा से अध्ययन शुरू करता है।

    कार्यप्रणाली

    1. परीक्षा के लिए संदर्भ प्राप्त होने पर प्राथमिकता तय की जाती है और प्रारंभिक कार्य आयोग के सदस्य/सदस्य-सचिव को सौंपा जाता है। विषय की प्रकृति और दायरे के आधार पर, सुधार के प्रस्ताव के दायरे को ध्यान में रखते हुए शोध, डेटा और विचारों के संग्रह के तरीके तैयार किए जाते हैं।
    2. इस अवधि के दौरान आयोग की बैठकों में चर्चा से न केवल मुद्दों को स्पष्ट करने और अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है बल्कि आयोग के सदस्यों के बीच एक आम सहमति तैयार करने में भी मदद मिलती है। आयोग में इस प्रारंभिक कार्य से जो उभरता है वह समस्या को रेखांकित करने वाला और विचार करने योग्य मामलों का सुझाव देने वाला एक कार्य पत्र होता है। कभी-कभी, आपत्तियों और सुझावों को प्राप्त करने की दृष्टि से पेपर को जनता और संबंधित हित समूहों/हितधारकों में परिचालन के लिए भेजा जाता है। आमतौर पर, सावधानीपूर्वक तैयार की गई प्रश्नावली रुचि समूहों/हितधारकों को भेजी जाती है।
    3. विधि आयोग यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करता है कि कानून सुधारों के प्रस्ताव तैयार करने में लोगों/हितधारकों के व्यापक वर्ग से परामर्श लिया जाए। इस प्रक्रिया में, आयोग पेशेवर निकायों और शैक्षणिक संस्थानों का साथ लेता है। सुधार के लिए प्रस्तावित रणनीतियों पर आलोचनात्मक राय जानने के लिए संगोष्ठियों और कार्यशालाओं का आयोजन किया जाता है। विधि आयोग ने देश के सतत विकास की दिशा में कानून में सुधार और कानून के शासन को सुविधाजनक बनाने में पहल करते हुए हितधारकों के साथ व्यापक परामर्श किया है।

    अंतिम रिपोर्ट

    1. एक बार जब डेटा और विचारों/सुझावों को आत्मसात कर लिया जाता है, तो आयोग उनका मूल्यांकन करता है और रिपोर्ट में उपयुक्त समावेश के लिए जानकारी का उपयोग किया जाता है जो कि आयोग के माननीय अध्यक्ष, सदस्यों और सदस्य-सचिव के मार्गदर्शन में लिखा जाता है। इसके बाद बैठक में पूर्ण आयोग द्वारा इसकी बारीकी से जांच की जाती है। एक बार रिपोर्ट और सारांश को अंतिम रूप देने के बाद, आयोग एक मसौदा संशोधन या एक नया विधेयक तैयार करने का निर्णय ले सकता है जिसे इसकी रिपोर्ट में जोड़ा जा सकता है। इसके बाद, अंतिम रिपोर्ट केंद्र सरकार को विचार के लिए प्रस्तुत की जाती है।
    2. यह स्पष्ट है कि कानून सुधारों में आयोग के काम की सफलता लोगों/हितधारकों के व्यापक वर्ग से परामर्श करने और जनता और संबंधित हित समूहों से डेटा, विचार/सुझाव और संभावित जानकारी एकत्र करने की क्षमता पर निर्भर है। आयोग अपने पास उपलब्ध सीमित संसाधनों के भीतर इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए रणनीतियों की तलाश में रहता है।
    3. आयोग, आयोग के विचाराधीन मुद्दों पर किसी भी व्यक्ति, संस्था या संगठन के सुझावों का हमेशा स्वागत करता है।

    छात्रों को प्रोत्साहन

    1. कानून के शासन को बनाने और स्थापित करने में कानून की बेहतर समझ रखने के लिए विधि के छात्रों के बीच विधि अनुसंधान और कानून सुधार में प्रशिक्षण और अभिविन्यास को विकसित करने के लिए विधि आयोग द्वारा इंटर्नशिप कार्यक्रम आयोजित किया जाता है।
    2. आयोग स्वैच्छिक इंटर्नशिप कार्यक्रम आयोजित करता है, अर्थात ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप कार्यक्रम, शीतकालीन इंटर्नशिप कार्यक्रम। जबकि ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन इंटर्नशिप प्रोग्राम का उद्देश्य सेमेस्टर ब्रेक के दौरान कानून के छात्रों को इंटर्नशिप प्रदान करना है।

    अनुवर्ती कार्रवाई

    विधि आयोग की रिपोर्टें समय-समय पर विधि कार्य विभाग, विधि और न्याय मंत्रालय द्वारा संसद में रखी जाती हैं और कार्यान्वयन के लिए संबंधित प्रशासनिक विभागों/मंत्रालयों को अग्रेषित की जाती हैं। उन पर सरकार के निर्णय के आधार पर संबंधित विभागों/मंत्रालयों द्वारा कार्रवाई की जाती है। निरपवाद रूप से, रिपोर्टों को न्यायालयों, संसदीय स्थायी समितियों, शैक्षणिक और सार्वजनिक विमर्शों में उद्धृत किया जाता है।